Breaking News

Search

Comments

Monday 15 May 2017

एंड्रॉयड 7.0 नॉगट के इन फ़ीचर के बारे में जानें


एंड्रॉयड 7.0 नॉगट के इन फ़ीचर के बारे में जानें
एंड्रॉयड 7.0 नॉगट के फाइनल बिल्ड को आधिकारिक तौर पर रोलआउट कर दिया गया है। सबसे पहले चुनिंदा नेक्सस डिवाइस पर गूगल के लेटेस्ट स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम को उपलब्ध कराया जाएगा। अपडेट में एंड्रॉयड में कई नए फ़ीचर में जोड़े गए हैं। पुराने इंटरफेस को बेहतर बनाने की कोशिश हुई है। अपडेट के बाद यूज़र के लिए एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने का तरीका बदल जाएगा। दावा तो यह भी है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम के आने के बाद फोन की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस पहले की तुलना में बेहतर हो जाएगी।

आधिकारिक एंड्रॉयड ब्लॉग के मुताबिक, एंड्रॉयड 7.0 नॉगट में 250 से ज्यादा नए फ़ीचर दिए गए हैं। आइए आपको उनमें से कुछ फ़ीचर से रूबरू कराएं।

1. मल्टी-विंडो
मिल्टो-विंडो सपोर्ट आ जाने के बाद यूज़र एक साथ दो ऐप चला पाएंगे। विंडोज के भी साइज को बदला जा सकेगा, बस डिवाइडर को ड्रैग करना होगा। हमने इस फ़ीचर को पहले भी देखा है। कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इस फ़ीचर को अपने हैंडसेट का हिस्सा बना चुकी हैं। हालांकि, यह फ़ीचर बहुत हद तक आपकी निजी ज़रूरतों पर निर्भर करेगा। अगर आपके पास 6 इंच डिस्प्ले वाला फोन है तो यह कारगर साबित होगा।
 
google_multi_window_support_screenshot

2. नोटिफिकेशन का डायरेक्ट रिप्लाई
एंड्रॉयड के नोटिफिकेशन सेंटर को भी पूरी तरह से बदला जा रहा है। नए टैंपलेट का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे नोटिफिकेशन उभर कर आएगा। इसके साथ सीधे जवाब देने का विकल्प भी मिलेगा। इसकी मदद से आप टेक्स्ट या चैट मैसेज का जवाब सीधे नोटिफिकेशन सेंटर से ही दे पाएंगे।

3. क्विक सेटिंग्स
अब यूज़र ब्लूटूथ, वाई-फाई और फ्लैशलाइट को सिंगल स्वाइप के जरिए एक्सेस कर पाएंगे। अब सभी जरूरी शॉर्टकट नोटिफिकेशन शेड में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा आप आइकन के क्रम को बदल कर अपनी पसंद के ऐप का शॉर्टकट ऊपर कर सकते हैं।
 
Emoji_Quick_Settings

4. मल्टी-लोकेल सपोर्ट
अब आप सेटिंग्स में जाकर मल्टीपल लोकेल्स सेलेक्ट कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ऐप द्वारा आपके लिए कंटेंट निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। यह कई भाषा जानने वाले यूज़र के लिए मददगार साबित होगा। उदाहरण के तौर पर, आपके लिए सर्च इंजन रिजल्ट उन सभी भाषा में दिए जाएंगे जिन्हें आपने पहले से चुना है।

5. बेहतर बैटरी लाइफ
पिछले साल एंड्रॉयड में डोज़ नाम का फ़ीचर जोड़ा गया था जिसका काम फोन के एक्टिव नहीं रहने पर बैटरी बचत करना था। एंड्रॉयड 7.0 नॉगट में इस फ़ीचर को अपडेट किया गया है। अब इसका इस्तेमाल और जगहों पर संभव होगा।
 
doze_on_the_go

6. तेज और ज़्यादा सिक्योर
नए डायरेक्ट बूट मोड की मदद से फोन सुरक्षित मोड में चलेगा। डायरेक्ट बूट मोड में ऐप नहीं चलते हैं। हालांकि, कुछ कंपोनेट के लिए उन्हें सेट अप किया जा सकता है, जैसे कि शेड्यूल्ड अलर्ट (अलार्म क्लॉक) या अहम नोटिफिकेशन (मैसेज), जो इनक्रिप्टेड मोड में चलेंगे। इसका मतलब है कि आपका डिवाइस ज्यादा तेजी से स्टार्टअप करेगा।

अन्य सिक्योरिटी अपजेट में फाइल आधारित इनक्रिप्शन शामिल हैं। इसके अलावा इस वर्ज़न को सीमलेस अपडेट मिलेगा, जिसकी मदद से बैकग्राउंड में ज्यादा तेजी से अपडेट होंगे।

7. बेहतर परफॉर्मेंस
एंड्रॉयड 7.0 नॉगट एक नए फ़ीचर के साथ आएगा जिसका नाम वलकन है। यह 3डी ग्राफिक्स के लिए बनाया गया क्रॉस-प्लेटफॉर्म एपीआई है। यह गेमिंग और अन्य हैवी एप्लिकेशन में फोन में मौजूद मल्टी-कोर प्रोसेसर का बेहतर इस्तेमाल करता है। ऐसे में आप बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा बैकग्राउंड में ऐप्स कैसे चलते हैं, इसका भी ऑप्टिमाइजेशन करना संभव है। इस तरह से रैम की बचत होगी जिसका सकारात्मक असर हैंडसेट की परफॉर्मेंस पर भी पड़ेगा।

8. वर्चुअल रियालिटी
एंड्रॉयड 7.0 नॉगट में गूगल के डेड्रीम के जरिए वीआर मोड दिया गया है। वैसे मौजूदा फोन तो डेड्रीम को सपोर्ट नहीं करेंगे। लेकिन आने वाले दिनों में कई फोन डेड्रीम फ़ीचर से लैस होंगे। जानकारी मिली है कि हेडसेट और कंट्रोलर साल के अंत तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे।
 
daydream vr

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox