Breaking News

Search

Comments

Saturday 13 May 2017

नोकिया फोन के लिए भारत होगा सफलता का पैमाना

 

नोकिया फोन के लिए भारत होगा सफलता का पैमाना

ख़ास बातें

  • ऐसा कहना है एचएमडी ग्लोबल के मुख्य प्रोडक्ट अधिकारी जूहो सरविकास का
  • फिनलैंड की एचएमडी ग्लोबल कंपनी अब नोकिया ब्रांड के फोन बनाती है
  • नोकिया फ़ीचर फोन एचएमडी ग्लोबल की रणनीति का अहम हिस्सा होंगे
अगर नोकिया के फ़ीचर फोन और स्मार्टफोन भारत में सफल होते हैं तो कंपनी ऐसी ही सफलता अन्य मार्केट में भी हासिल करेगी। ऐसा कहना है एचएमडी ग्लोबल के मुख्य प्रोडक्ट अधिकारी जूहो सरविकास का। याद रहे कि फिनलैंड की एचएमडी ग्लोबल कंपनी अब नोकिया ब्रांड के फोन बनाती है।

नोकिया फ़ीचर फोन एचएमडी ग्लोबल की रणनीति का अहम हिस्सा होंगे और भारत सफलता का पैमाना। यह खुलासा जूहो सरविकास ने किया। सोमवार को कंपनी के एक इवेंट में गैजेट्स 360 से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत कंपनी के लिए पहला रिसर्च मार्केट है। अगर नोकिया ब्रांड के फ़ीचर फोन और स्मार्टफोन यहां सफल होते हैं तो अन्य मार्केट में भी इन्हें सराहे जाने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि एचएमडी ग्लोबल की नज़र चीन जैसे अन्य मार्केट पर भी है। और कहा, "अगर हम भारतीय ग्राहकों का दिल जीतने और भरोसा हासिल करने में कामयाब रहे तो मुझे ग्लोबल मार्केट को लेकर कोई चिंता नहीं है।"

जब हमने सरविकास से भविष्य में 4जी से लैस नोकिया 3310 फ़ीचर लाने की योजना के बारे में पूछा तो उन्होंने इसे पूरी तरह से खारिज नहीं किया। लेकिन उन्होंने इसके संबंध में किसी योजना के बारे में विस्तार से कुछ भी नहीं बताया। हालांकि, उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो के टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद से 4जी नेटवर्क के विस्तार होने के कारण कंपनियों के पास अब नई तकनीक को लेकर खोज करने का एक और मौका आ गया है।

फ़ीचर फोन भविष्य में भी कंपनी की रणनीति का सबसे अहम हिस्सा होंगे। सरविकास ने इसकी वजह ग्राहकों की ज़रूरत बताई। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में कई लोग ऐसे हैं जो फ़ीचर फोन को अपने सेकेंडरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं। एचएमडी ग्लोबल की कोशिश इस मार्केट को नोकिया फ़ीचर फोन उपलब्ध कराने की है।

नोकिया के एंड्रॉयड फोन- नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6 के बारे में बात करते हुए एचएमडी ग्लोबल के इस अधिकारी ने आधिकारिक लॉन्चतारीख और कीमत का खुलासा नहीं किया। लेकिन यह भरोसा ज़रूर दिलाया कि कंपनी का ज़ोर सिर्फ स्पेसिफिकेशन पर नहीं है, बल्कि एक दमदार पैकेज ग्राहक को देने पर है। सरविकास ने कहा कि एचएमडी ग्लोबल की टीम ऐसे क्षेत्रों में निवेश करना पसंद करेगी जिससे स्मार्टफोन की वैल्यू बढ़ाई जा सके, ना कि सिर्फ स्पेसिफिकेशन बढ़ाए जाएं। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कहा कि नोकिया 6 में 3 जीबी रैम है और ग्राहकों को कभी भी इसकी परफॉर्मेंस 5 जीबी या 6 जीबी रैम वाले फोन की तुलना में कम होने का एहसास नहीं होगा। कंपनी की कोशिश सिर्फ स्पेसिफिकेशन पर ध्यान नहीं देकर इमेजिंग सॉल्यूशन और डिस्प्ले क्वालिटी जैसे तकनीक को बेहतर बनाने की रही है।

सॉफ्टवेयर सपोर्ट की बात करें तो नोकिया 5 और नोकिया 6 एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा के साथ आएंगे। और नोकिया 3 को भी जल्द ही एंड्रॉयड 7.1.1 का अपडेट मिलेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी की चाहत तो अपने स्मार्टफोन को आजीवन अपडेट देने की है। लेकिन यह गूगल और चिपसेट निर्माता कंपनियों (क्वालकॉम और मीडियाटेक) पर निर्भर करेगा।

click here to dawnlod our app "Technical Hindi Cenatr"

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox