कई महीनों की टेस्टिंग के बाद, व्हाट्सऐप ने पिछले साल नवंबर में अपने सभी प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉलिंग फ़ीचर की शुरुआत की थी।
अब, इस फ़ीचर के शुरू होने के छह महीने बाद, व्हाट्सऐप ने पुष्टि की है
कि दुनियाभर में वीडियो कॉलिंग फ़ीचर को इस्तेमाल करने में भारत सबसे आगे
है। भारत में, हर दिन व्हाट्सऐप पर कुल 50 मिलियन वीडियो कॉलिंग मिनट
रिकॉर्ड किए जाते हैं, जो कि दुनियाभर में सबसे ज़्यादा है।
ये आंकड़े दर्शाते हैं कि आखिर क्यों व्हाट्सऐप भविष्य में किए जाने वाले बिज़नेस के लिए भारत को एक प्रमुख देश के तौर पर देखता है। दुनियाभर में हर महीने 1.2 बिलियन एक्टिव यूज़र में से अकेले भारत में ही 200 मिलियन एक्टिव यूज़र हैं। व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर दुनियाभर में सफल रहा है और हर दिन इससे 340 मिलियन वीडियो कॉल मिनट रिकॉर्ड किए जाते हैँ। व्हाट्सऐप का दावा है कि व्हाट्सऐप यूज़र हर रोज करीब 55 मिलियन से ज़्यादा वीडियो कॉल करते हैं।
हर रोज 340 मिलियन वीडियो कॉलिंग मिनट में से अकेले भारत में ही 50 मिलियन वीडियो कॉलिंग मिनट भारत में रिकॉर्ड किए जाते हैं। अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले, व्हाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग फ़ीचर देर से पेश किया था, लेकिन इसके बड़े यूज़र बेस के चलते कम समय में ही इस फ़ीचर को बड़ी कामयाबी हासिल हुई।
वीडियो कॉलिंग फ़ीचर के लॉन्च के दौरान, व्हाट्सऐप ने कहा था कि नई वीडियो कॉलिंग सेवा को भारत में काम करने के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ किया गया है, जहां अधिकतर लोगों को खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी का सामना करना पड़ता है।
व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने एंड्रॉयड यूज़र के लिए एक अलग वीडियो कॉलिंग बटन दिया था। आईफोन यूज़र के पास शुरुआत से ही वीडियो कॉलिंग के लिए अलग बटन था। हाल ही में, व्हाट्सऐप ने अपने ऐप में स्नैपचैट की तरह स्टेटस फ़ीचर भी दिया था, जिससे किसी तस्वीर, जिफ़ या वीडियो को अपने स्टेटस के तौर पर सेट कर सकते थे।
ये आंकड़े दर्शाते हैं कि आखिर क्यों व्हाट्सऐप भविष्य में किए जाने वाले बिज़नेस के लिए भारत को एक प्रमुख देश के तौर पर देखता है। दुनियाभर में हर महीने 1.2 बिलियन एक्टिव यूज़र में से अकेले भारत में ही 200 मिलियन एक्टिव यूज़र हैं। व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर दुनियाभर में सफल रहा है और हर दिन इससे 340 मिलियन वीडियो कॉल मिनट रिकॉर्ड किए जाते हैँ। व्हाट्सऐप का दावा है कि व्हाट्सऐप यूज़र हर रोज करीब 55 मिलियन से ज़्यादा वीडियो कॉल करते हैं।
हर रोज 340 मिलियन वीडियो कॉलिंग मिनट में से अकेले भारत में ही 50 मिलियन वीडियो कॉलिंग मिनट भारत में रिकॉर्ड किए जाते हैं। अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले, व्हाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग फ़ीचर देर से पेश किया था, लेकिन इसके बड़े यूज़र बेस के चलते कम समय में ही इस फ़ीचर को बड़ी कामयाबी हासिल हुई।
वीडियो कॉलिंग फ़ीचर के लॉन्च के दौरान, व्हाट्सऐप ने कहा था कि नई वीडियो कॉलिंग सेवा को भारत में काम करने के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ किया गया है, जहां अधिकतर लोगों को खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी का सामना करना पड़ता है।
व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने एंड्रॉयड यूज़र के लिए एक अलग वीडियो कॉलिंग बटन दिया था। आईफोन यूज़र के पास शुरुआत से ही वीडियो कॉलिंग के लिए अलग बटन था। हाल ही में, व्हाट्सऐप ने अपने ऐप में स्नैपचैट की तरह स्टेटस फ़ीचर भी दिया था, जिससे किसी तस्वीर, जिफ़ या वीडियो को अपने स्टेटस के तौर पर सेट कर सकते थे।
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