Breaking News

Search

Comments

Saturday 27 May 2017

इन तरीकों से कभी नहीं उड़ेगा आपका मोबाइल डाटा


इन तरीकों से कभी नहीं उड़ेगा आपका मोबाइल डाटा
1. रिस्ट्रिक्ट बैकग्राउंड डाटा: एंडरॉयड फोन में कई एप्लिकेशन हैं जो बैकग्राउंड में भी रन करते हैं। ये एप्लिकेशन भारी मात्रा में डाटा का उपयोग करते हैं। ऐसे में आप बैकग्राउंड डाटा रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं। इसके बाद जब आप एप्लिकेशन खोलेंगे तभी डाटा का उपयोग होगा अन्यथा वह बंद होगा। बैकग्राउंड डाटा रिस्ट्रिक्ट का आॅप्शन सेटिंग के अंदर डाटा यूसेज में मिलेगा। यहां उपर दिए गए तीन डॉट को आप क्लिक करेंगे तो यह विकल्प आपके सामने होगा।
  1. मैनुअल एप्स अपडेट:एंडरॉयड स्मार्टफोन में बाईडिफॉल्ट एप आॅटो अपडेट पर होते हैं। आप आॅटो अपडेट को बंद कर उसे मैनुअल अपडेट पर रखें। ​जिन एप का उपयोग करते हैं सिर्फ उन्हें ही अपडेट करें। आॅटो अपडेट का फीचर गूगल प्ले स्टोर की सेटिंग में मिलेगा।
  2. कम रेजल्यूशन के वीडियो:आॅनलाइन वीडियो का चलन बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे में हम यह नहीं देखते कि वीडियो का रेजल्यूशन हाई है या लो। एचडी रेजल्यूशन के वीडियो में बहुत ज्यादा डाटा खपत होता है। इसलिए आप एप की सेटिंग ये एचडीवीडियो को वाईफाई पर सेट कर सकते हैं। इससे मोबाइल डाटा में वीडियो स्ट्रीम करने पर कम रेजल्यूशन वाले वीडियो को ही दिखाएगा। यूट्यूब में यह फीचर है। क​ई ब्राउजर में भी इमेज और वीडियो को कम रेजल्यूशन पर सेट करने का विकल्प दिया गया है।
  3.  अपने पानी में गिरे मोबाइल को फिर करे जिंदा
    लाइट संस्करण:कई प्रचलित एप का आज लाइट वर्जन उपलब्ध है। ये एप बेहद ही कम डाटा की खपत करते हैं। जैसे फेसबुक लाइट और फेसबुक मैसेंजर लाइट इत्यादि। इनका भी उपयोग कर ढेर सारा डाटा बचा सकते हैं।
  4. वेबएप कॉलिंग से बचें:अक्सर लोग साधारण कॉलिंग के बजाए वेब कॉलिंक करते हैं। ये कॉलिंग सेवा ज्यादा महंगे पड़ते हैं। ऐसे में आप साधारण कॉलिंग का ही सहारा लें तो बेहतर है। इंटरनेशनल काॅलिंग में वेब एप से कॉलिंग का लाभ ले सकते हैं। हां यदि वाईफाई है तो वेबकॉल का सहरा ले सकते हैं।
  5. डाटा सेवर:आज लगभग सभी ब्राउजर में डाटा सेवर का विकल्प होता है। यह विकल्प आपको सेटिंग में जाकर मिलेगा। यदि लग रहा है कि डाटा खपथ ज्यादा है तो इस फीचर को ब्राउजर से इनेबल कर दें। ओपेरा, क्रोम और यूसी ब्राउजर सहित सभी एक में यह विकल्प मिलेगा।
  6. फ्री गेम में डाटा रखें आॅफ:एंडरॉयड स्मार्टफोन में आप फ्री गेम डाउनलोड कर खेलते हैं। परंतु आपने गौर किया होगा कि फ्री गेम के दौरान नीचे ढेर सारे विज्ञापन प्रशारित होते रहते हैं। ऐसे में आप फ्री वाले गेम खेलने के दौरान फोनडाटा को आॅफ कर ढेर सारे डाटा बचा सकते हैं।
  7. इंटरनेट लिमिट करें सेट:मोबाइल पर इंटरनेट पैक डलवाने के साथ ही आप अपनी डाटा लिमिट सेट कर लें। जैसे- पूरे महीने में कितने डाटा की जरूरत है। आप यह सेटिंग डाटा यूजेस में जाकर कर सकते हैं। यह फीचर आपके रोज डाटा यूसेज की जानकारी देगा।
  8. वीडियो/फोटो डाउनलोड अपलोड से बचें:मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा डाटा का वीडियो और इमेज फाइल डाउनलोड और अपलोड में जाता है। ऐसे में आप मोबाइल से कम से कम वीडियो और इमेज अपलोड व डाउनलोड की कोशिश करें।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox