Breaking News

Search

Comments

Friday 23 June 2017

Facebook का नया टूल आपके प्रोफाइल पिक्चर को रखेगा सुरक्षित


Facebook का नया टूल आपके प्रोफाइल पिक्चर को रखेगा सुरक्षित

ख़ास बातें

  • सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भारत में नया टूल पेश किया है
  • इस कदम से तस्वीरों का दुरुपयोग कम हो सकता है
  • कुछ महिलाएं अपनी ऐसी प्रोफाइल पिक्चर शेयर करने को सुरक्षित नही मानतीं
सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भारत में नया टूल पेश किया है जिसकी मदद से प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस कदम से तस्वीरों का दुरुपयोग कम हो सकता है।

फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर की मदद से लोग एक दूसरे को ढूंढते हैं और एक दूसरे से जुड़ते हैं। बहरहाल, हर कोई प्रोफाइल पिक्चर लगाने को सुरक्षित नहीं मानता है।

फेसबुक के शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ महिलाएं अपनी ऐसी प्रोफाइल पिक्चर शेयर करने को सुरक्षित नही मानतीं जिसमें उनका चेहरा दिखता हो क्योंकि उनको डर है कि उनकी तस्वीर का दुरुपयोग को सकता है।

नयी दिल्ली स्थित सेंटर फॉर सोशल रिसर्च एंड लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन सहित कई संगठनों के साथ मिलकर नए टूल विकसित किए गए हैं।
 
profile

फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने कहा, "हम नए टूल शुरू कर रहे हैं जो भारत में लोगों को इस संदर्भ में अधिक नियंत्रण देगा कि प्रोफाइल पिक्चर कौन डाउनलोड और शेयर कर सकता है।" सोमान ने कहा, "इसके साथ हम वे रास्ते भी तलाश रहे हैं जिनके जरिए लोग प्रोफाइल पिक्चर के साथ आसानी से डिजाइन जोड़ सकते हैं। इसे हमारे शोध ने दुरुपयोग रोकने में मददगार पाया गया है।"

उन्होंने कहा, "भारत में मिले अनुभव के आधार पर हम इसे जल्द ही दूसरे देशों में शुरू करेंगे।" नए टूल के जुड़ने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोग प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड, शेयर नहीं कर सकेंगे और किसी दूसरी जगह भेज नहीं सकेंगे।

सोमान ने कहा कि फेसबुक पर जो आपके मित्र नहीं हैं वो आपके साथ कुछ टैग नहीं कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox