Breaking News

Search

Comments

Wednesday 24 May 2017

Facebook में आया 'लाइव चैट विथ फ्रेंड्स' और 'लाइव विथ' फ़ीचर



Facebook में आया 'लाइव चैट विथ फ्रेंड्स' और 'लाइव विथ' फ़ीचर
इसमें कोई दो राय नहीं है कि फेसबुक का ध्यान वीडियो पर केंद्रित रहा है। ऐसा करने के मकसद से फेसबुक ने दूसरे प्लेटफॉर्म के फ़ीचर की नकल करने का भी मौका नहीं छोड़ा है। अब कंपनी ने वीडियो सेक्शन में अपनी तरफ से कुछ नया करने की कोशिश की है। फेसबुक ने अपनी लाइव वीडियो सर्विस में दो नए फ़ीचर जोड़े हैं। ये ‘लाइव चैट विथ फ्रेंड्स’ और ‘लाइव विथ’ है।

कंपनी के लिए स्टोरीज फ़ीचर कितना कारगर साबित हुआ, ये तो चर्चा का विषय है। लेकिन नए फ़ीचर फेसबुक लाइव वीडियो सर्विस की उपयोगिता बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले बात लाइव चैट विथ फ्रेंड्स की। नया फ़ीचर यूज़र को लाइव स्ट्रीम देखने के दौरान दोस्तो से चैट करने की सुविधा देता है। याद रहे कि इससे पहले यूज़र के पास सिर्फ पब्लिक चैट में हिस्सा लेने का विकल्प रहता था जिसमें यूज़र कमेंट की भरमार होती थी।

अगर आपको अपने दोस्तों के साथ लाइव स्ट्रीम वीडियो देखना पसंद है तो यह फ़ीचर बेहद ही काम का साबित होगा। फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, “अब आप चाहें तो अपने उस दोस्त को इनवाइट कर सकते हैं जो स्ट्रीम देख रहा है या उसे भी जो उस स्ट्रीम में रुचि रखता है। आप जब चाहें पब्लिक चैट में वापस जा सकेंगे। ब्रॉडकास्ट खत्म होने का बाद भी आप अपने दोस्तों के साथ चैट करते रहेंगे।”

लाइव चैट विथ फ्रेंड्स की फिलहाल मोबाइल पर टेस्टिंग चल रही है। और इसे आने वाले समय में सभी यूज़र के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

अब बात लाइव विथ फ़ीचर की। अब यूज़र चाहें तो अपने लाइव वीडियो में किसी और यूज़र को भी इनवाइट कर सकते हैं। इसके लिए दोस्त का आसपास में होना ज़रूरी नहीं है। लाइव विथ फ़ीचर की मदद से दो यूज़र एक साथ मिलकर फेसबुक लाइव फ़ीचर का मज़ा ले पाएंगे। मज़ेदार बात यह है कि यूज़र इस फीचर को पॉर्ट्रेट और लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को लाइव व्यूर्स सेक्शन में से एक गेस्ट को चुनना होगा, या जिस व्यूइर को इनवाइट करना है उसके कमेंट को टैप करना होगा। इसके बाद गेस्ट के पास लाइव चैट में हिस्सा लेने के आवेदन को मानने और नकारने का विकल्प होगा। यह फ़ीचर रिमोट लोकेशन में इंटरव्यू करने में बेहद ही कारगर साबित होगा। लाइव विथ फ़ीचर को पहले सिर्फ नामी हस्तियों के लिए पेश किया गया था। अब इसे सभी यूज़र और पेज के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox