Breaking News

Search

Comments

Wednesday 24 May 2017

How to Create Free Website or Blog Learn in Hindi ! फ्री वेबसाइट कैसे बनाये part-3

 


 अभी तक हमने बताया की आप कैसे अपने वेबसाइट पर ट्राफिक बड़ा सकते है .. 
आप आपको आपनी वेबसाइट को एक अच्छा सा लुक देना जिसे आप टेम्पलेट अपलोड करके बना सकते है .

वैसे तो इन्टरनेट पर ढेर सारे फ्री टेम्पलेट हैं इनमे से आप Best को कैसे चुन सकते हैं? मैं इसमें भी आपकी सहायता करना चाहूँगा. सबसे पहले आप उस Template की Live Demo जरुर देखें जिससे आपको ये पता चल जायेगा कि ये Template आपके ब्लॉग पर कैसा दिखेगा. इसके अलावे इसके Property में निम्नलिखित गुण अवश्य देखें.


  • SEO Friendly
  • Responsive
  • Ads Ready
  • Footer
  • Slider 
  • Fast Loading
मैं यहाँ पर कुछ प्रसिद्ध Websites की List दे रहा हूँ जहाँ से आप काफी अच्छे अच्छे Free Blogger Template डाउनलोड्स कर सकते हैं जिनका उपयोग मैं भी अपने अलग अलग Blog के लिए करता हूँ.

इसके अलावे आप चाहें तो Google की सहायता से भी Latest Free Templates डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल के Search Box में लिखना होगा "Download Free Template 2017" और ये आपके सामने उन Websites की List रख देगा जो बिलकुल नया और बेहतर होगा.




जब आपने अपना प्रिय टेम्पलेट डाउनलोड कर लिया है तो अब आप जरुर उत्सुक होंगे की इसे अपने Blog पर Upload कैसे किया जाये. इसे Upload करना काफी आसान है पर इससे से पहले आपको ये जानना होगा कि आप जो भी Template इन्टरनेट से डाउनलोड करते हैं वो ZIP File में होती है और इसे Upload करने के लिए आपको इसे XML File में Convert करना होगा.

अब सवाल ये है कि इसे XML File में Extract कैसे किया जाये. Don't Worry ये भी काफी आसान है और इसे आप अपने Computer पर इस एप्लीकेशन (WinRAR) की सहायता से कर सकते हैं.



  1. अपने ब्लॉगर अकाउंट में Sign In करे तथा Picture में दिखाए अनुसार "Theme" Tab पर क्लिक करें.
 


2.अब आप ऊपर के दायें कोने में Upload/Restore बटन देख रहे होगें. वहां पर क्लिक करें. स्क्रीनशॉट देखें.



3.Upload/Restore बटन पर क्लिक करने के बाद एक अलग से Pop Up विंडो खुलेगा जिसमे सबसे पहले आप Download Full Template पर क्लिक करें. इससे आपका पिछला टेम्पलेट आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जायेगा तथा कोई प्रॉब्लम होने पर आप इसे दुवारा अपलोड कर सकते हैं.


इसके बाद Choose File या Browse पर क्लिक करें तथा Extract किये हुए XML File को सेलेक्ट कर Open पर क्लिक करें. और अपलोड करे।
कुछ क्षण में ही यह अपलोड हो जायेगा और अब आपका ब्लॉग नए रूप में उपस्थित है. View Blog पर क्लिक अपने नए Blog का लुक देखें और अपने ब्लॉग्गिंग यात्रा का Enjoy करें नए Free Blogger Template के साथ.
तो दोस्तों ये थी अपने Blogger Blog में Free Blogger Template को लगाने का तरीका. आशा है आपको ये पसंद आई होगी :)

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox