Breaking News

Search

Comments

Monday 8 May 2017

xiaomi mi6

शाओमी मी 6 में है कितना दम? जानें

 शाओमी मी 6 में है कितना दम? जानें

 

चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी शाओमी ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन शाओमी मी 6 को पिछले महीने बीजिंग में लॉन्च किया था। नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन और इसका सेरामिक वेरिएंट शुरुआत में सिर्फ चीनी मार्केट में मिलेगा। शाओमी मी 4 और शाओमी मी 5 के लिए भी कंपनी ने यही रणनीति अपनाई थी। कंपनी ने फिलहाल शाओमी मी 6 को भारत में लॉन्च करने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन गैजेट्स 360 को शाओमी मी 6 और शाओमी मी 6 सेरामिक वेरिएंट के साथ वक्त बिताने का मौका मिला है। पहली झलक में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए बताते हैं।

शाओमी मी 6 कई लिहाज से मी 5 जैसा ही है, खासकर बनावट में। हालांकि, नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन चारों किनारों पर कर्व्ड ग्लास के कारण ज़्यादा पॉलिश्ड और प्रीमियम लगता है। इसके साथ स्टेनलीस स्टील वाले फ्रेम का भी इस्तेमाल हुआ है। शाओमी मी 6 में फिंगरप्रिंट सेंसर फ्रंट ग्लास के नीचे मौज़ूद है जो फोन को अलग पहचान देता है। शाओमी के अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ सैमसंग जैसी कंपनियों ने भी ऐसा ही प्रयोग किया है।

लॉन्च इवेंट में कंपनी ने दावा किया था कि स्टेनलीस स्टील कवर के कारण शाओमी मी 6 के खराब होने या टूटने का कम खतरा है। इसके अतिरिक्त मी 6 को पानी के छीटों से भी खतरा नहीं है। सिम ट्रे को पानी से डैमेज से बचाने के लिए सील किया गया है। हमें उम्मीद है कि फोन को उपलब्ध कराए जाने के बाद इसकी मजबूती के बारे में ज़्यादा जानकारी मिलेगी।

(पढ़ें: शाओमी मी 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन के 6 ख़ास फ़ीचर)

शाओमी ने अपने इस फोन के कर्व्ड ग्लास डिज़ाइन के बारे में भी बढ़-चढ़कर बताया है। हमारे विचार से डिवाइस प्रीमियम होने का एहसास देता है। हालांकि, आपको इसे बार-बार साफ करने की ज़रूरत पड़ेगी क्योंकि इस पर ऊंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।

 

xiaomi

7.5 मिलीमीटर मोटाई वाला शाओमी मी 6 अपने पुराने वेरिएंट से थोड़ा ही मोटा है। वहीं, 168 ग्राम का वज़न इसे शाओमी मी 5 की तुलना में ज़्यादा वज़नदार बनाता है। इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होती, हालांकि हमने पाया कि ग्लास फिनिश के कारण यह हाथों में फिसलता है। शाओमी मी 6 को ब्लैक, व्हाइट और ब्लू रंग में पेश किया गया है और हमें इस्तेमाल करने के लिए ब्लैक वेरिएंट मिला था।

सेरामिक वर्ज़न तो आम वेरिएंट से भी ज़्यादा वज़नदार है, लेकिन यह ज़्यादा प्रीमियत दिखता है। सेरामिक वर्ज़न में 18 कैरेट गोल्ड-प्लेटेड कैमरा रिम है। डिज़ाइन के अलावा आम शाओमी मी 6 और सेरामिक वर्ज़न में कोई अंतर नहीं है।

(पढ़ें: शाओमी मी 6 बनाम सैमसंग गैलेक्सी एस8 बनाम वनप्लस 3टी)

स्मार्टफोन में 5.15 इंच का फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) डिस्प्ले है। यह ब्राइट और क्रिस्प है। व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। हालांकि, यह फोन की सबसे बड़ी भी कमी साबित हो सकती है। खासकर सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एलजी जी6 की तुलना में जो ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाले बड़े डिस्प्ले के साथ आते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि शाओमी मी 6 की कीमत इन हैंडसेट की तुलना में लगभग आधी है।

शाओमी मी 6 कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें कोई 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट नहीं है। यूज़र रिटेल बॉक्स के साथ यूएसबी टाइप-सी टू 3.5 एमएम एडपटर दिए जाने की उम्मीद कर सकते हैं। पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं, व सिम ट्रे बायीं तरफ।

शाओमी मी 6 की सबसे अहम खासियत 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं। इसी सेटअप का इस्तेमाल आईफोन 7 प्लस में भी किया गया है। एक कैमरे में वाइड एंगल लेंस है और दूसरे में टेलीफोटो लेंस। रियर कैमरे में फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और चार एक्सिस वाली एंटी शेक तकनीक है। शाओमी मी 6 में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो 1080 पिक्सल वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता से लैस है।
 
xiaomi

फोन के साथ बिताए सीमित समय में हमने पाया कि शाओमी मी 6 तेजी से फोकस करता है। डुअल मोड डिफॉल्ट मोड नहीं है, यानी कैमरा ऐप एक्टिव करने पर सिर्फ एक रियर कैमरा काम करता है। लेकिन डुअल कैमरा सेटअप को एक टैप के साथ एक्टिव किया जा सकता है। डुअल मोड चुनने पर फोन बैकग्राउंड को ब्लर करके तस्वीरें ले सकता है। हालांकि, ऐप बार-बार यह कहता है कि मुख्य सब्जेक्ट को कैमरे से 2 मीटर से ज़्यादा दूर नहीं होना चाहिए। फोन के साथ बिताए सीमित समय में हमने पाया कि पोर्ट्रेट मोड में ली गई तस्वीरें अच्छी आईं। इनमें सब्जेक्ट साफ-सुथरी थीं और बैकग्राउंड ब्लर। सेंपल शॉट कलर और डिटेल के मामले में बेहतरीन थे। मी 6 के कैमरे की परफॉर्मेंस कम रोशनी में भी अच्छी थी। फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक था। कम रोशनी में भी हम खूबसूरत सेल्फी लेने में कामयाब रहे। कैमरा ऐप में एक ब्यूटीफाई फ़ीचर है जो सेल्फी को बेहतर बनाता है। कैमरे की परफॉर्मेंस के बारे में हम विस्तार से इस हैंडसेट को रिव्यू करने के बाद ही लिखेंगे।

शाओमी मी 6 एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित मीयूआई 8 पर चलेगा। इंटरफेस पहले की तुलना में ज़्यादा साफ-सुथरा है। स्प्लिट स्क्रीन मल्टीटास्किंग फ़ीचर को भी इंटरफेस में जगह मिली है। मी 6 स्मार्ट असिस्टेंट फ़ीचर के साथ आता है जिसको कस्टमाइज़ करना संभव है।

फ्लैगशिप स्मार्टफोन के टैग को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस हैंडसेट में लेटेस्ट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.4 गीगाहर्ट्ज़ है। साथ में मौज़ूद है 6 जीबी रैम। सैमसंग गैलेक्सी एस8 के बाद स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाला यह दूसरा स्मार्टफोन है। फोन ने टच इनपुट पर तेजी से रिस्पॉन्स दिया। इसके बाद बिताए गए सीमित समय में हमने पाया कि यह तेजी से रिस्पॉन्स देता है।
 
xiaomi

शाओमी मी 6 को 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज में लॉन्च किया गया है। और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट नहीं है। डुअल सिम स्मार्टफोन वीओएलटीई को सपोर्ट करता है और दोनों सिम एलटीई से लैस होंगे। शाओमी मी 6 हैंडसेट ब्लूटूथ 5.0 के साथ आने वाला गैलेक्सी एस8 के बाद दूसरा स्मार्टफोन है। रिव्यू के बाद ही शाओमी मी 6 की परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से लिखना उचित होगा।

हमारे विचार
शाओमी ने अभी तक मी 6 को भारत में लॉन्च करने के संबंध में कोई योजना नहीं बनाई है। हालांकि, कंपनी के एक प्रतिनिधि ने गैजेट्स 360 को बताया कि इस हैंडसेट को भारत में नहीं लॉन्च किए जाने वाली खबरें पूरी तरह से अफवाह हैं। हम शाओमी मी 6 की कीमत भारत में भी चीनी दाम के आसपास होने की उम्मीद कर रहे हैं। यहां पर कंपनी की सीधी भिड़ंत वनप्लस 3टी से होगी।

शाओमी मी 6 अगर जल्द ही भारत में लॉन्च होता है तो यह भारत में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। हालांकि, अभी इंतज़ार के अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

चीनी मार्केट में शाओमी मी 6 के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 2,499 चीनी युआन (करीब 23,500 रुपये) है। वहीं, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 2,899 चीनी युआन (करीब 27,000 रुपये) में मिलेगा। इन दो वेरिएंट के अलावा शाओमी ने एक तीसरा वर्ज़न भी पेश किया जिसे मी 6 सेरामिक के नाम से जाना जाएगा। शाओमी मी 6 सेरामिक में कर्व्ड सेरामिक बॉडी है। इसकी कीमत 2,999 चीनी युआन (करीब 28,000 रुपये) है। यह 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है।

 अगर आपको शाओमी मी 6 पसंद  आया हो तो कमेंट जरुर करे और हमे बताये की आपको इसमें क्या अच्छा  लगा ।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox