Breaking News

Search

Comments

Thursday 27 July 2017

Jio Phone है एक सिम वाला मोबाइल


Jio Phone है एक सिम वाला मोबाइल

ख़ास बातें

  • Jio Phone को पिछले हफ्ते ही लॉन्च किया गया था
  • कंपनी के एक प्रतिनिधि ने गैजेट्स 360 को यह जानकारी दी
  • इस फीचर फोन का बीटा ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा
Jio Phone को पिछले हफ्ते ही लॉन्च किया गया था। लेकिन उस वक्त पर इस हैंडसेट के हार्डवेयर के बारे में सारी जानकारियां नहीं उपलब्ध थीं। अब Jio के एक प्रतिनिधि ने गैजेट्स 360 को बताया है कि Jio Phone में एक सिम के लिए ही सपोर्ट होगा। बता दें कि इस फीचर फोन का बीटा ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। हालांकि, आम यूज़र के लिए इसे सितंबर महीने में उपलब्ध कराया जाएगा। याद रहे कि आम ग्राहक Jio Phone की बुकिंग 24 अगस्त से करा सकेंगे।

जियो फोन सिर्फ 4जी पर काम करने वाला हैंडसेट है। इसमें फोन कॉल वॉयस ओवर एलटीई तकनीक के ज़रिए होते हैं। आपको तो पता ही है कि भारत में रिलायंस जियो की अकेली ऐसी कंपनी है जो 4जी वीओएलटीई नेटवर्क देती है। इसका मतलब है कि सिर्फ इस कंपनी के सिम कार्ड ही फोन पर काम करेंगे, यानी जियो फोन पर एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल के सिम इस्तेमाल करने के बारे में भूल जाइए। वैसे, एयरटेल ने जानकारी दी है कि वह जल्द ही वॉयस ओवर एलटीई सेवा की शुरुआत करेगी। लेकिन जियो फोन में सिम लॉक होना तय है।

पहचान सावर्जनिक नहीं करने की स्थिति में जियो के एक प्रतिनिधि ने हमें बताया कि रिलायंस भविष्य में जियो फोन का डुअल सिम वेरिएंट लॉन्च करने की योजना रखती है।

वैसे, अभी तक डिवाइस को मार्केट में नहीं उतारा गया है। ऐसे में हमें इसमें मौज़ूद हार्डवेयर के बारे में कुछ भी नहीं पता है। हालांकि, इस फोन को लॉन्च किए जाने के बाद क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम ने निजी तौर पर ऐलान किया था कि उनके चिप का इस्तेमाल जियो ब्रांड के पहले फोन में हुआ है।


जियो फोन के फ़ीचर

बता दें कि, जियोफोन में एक 2.4 इंच क्यूवीजीए स्क्रीन, न्यूमेरिक कीपैड, 4 नेविगेशन बटन, माइक्रोएसडी स्लॉट, रियर कैमरा, टॉर्च लाइट, एफएम रेडियो, ब्लूटूथ और 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। फोन में 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज और 512 एमबी रैम है। इस फोन में 2 मेगापिक्सल रियर कैमरा व वीजीए फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन वॉयस कमांड भी सपोर्ट करता है। इस फोन में रिलायंस जियो के जियो म्यूज़िक, जियो सिनेमा और जियो टीवी जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं। कंपनी ने आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए एनएफसी सपोर्ट और यूपीआई के जरिए टैप-एंड-पे पेमेंट और क्रेडिट व डेबिट कार्ड को लिंक कर पाएंगे।

 

जियो फोन की उपलब्धता और कीमत

जियो फोन के लिए ग्राहक को कोई कीमत नहीं चुकानी होगी यानी फोन की प्रभावी कीमत शून्य होगी। फोन के लिए सिक्योरिटी के तौर पर 1,500 रुपये लिए जाएंगे जो तीन साल बाद ग्राहक को वापस मिल जाएंगे। जियोफोन के लिए बीटा टेस्टिंग 15 अगस्त से शुरू होगी। जबकि माय जियो ऐप और जियो रिटेलर के जरिए यह फोन 24 अगस्त से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा। सितंबर से फोन को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा। जियो फोन एक टीवी-केबल एक्सेसरी के जरिए किसी भी तरह के टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा। यानी फोन के कंटेट को बड़े स्क्रीन पर देखने की सुविधा भी होगी।

 
जियो फोन

जियो फोन

डिस्प्ले

2.40 इंच

फ्रंट कैमरा

नहीं

रिज़ॉल्यूशन

240x320 पिक्सल

रियर कैमरा

मेगापिक्सल

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox