Breaking News

Search

Comments

Wednesday 17 May 2017

शाओमी रेडमी नोट 4 भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन: आईडीसी

Related image

ख़ास बातें

  • सैमसंग ने भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में पहला स्थान बरकरार रखा
  • शाओमी दूसरे जबकि वीवो तीसरे स्थान पर रही
  • लेनोवो और ओप्पो टॉप पांच कंपनियों में शामिल हैं
मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) ने सबसे ज़्यादा बिकने वाले मोबाइल की अपनी तिमाही रिपोर्ट पेश कर दी है। आईडीसी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहली तिमाही में भारत में शाओमी का रेडमी नोट 4 सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा।

फोन शिपमेंट के अलावा, आईडीसी के लेटेस्ट डेटा से पता चलता है कि भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 14.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। आईडी की तिमाही मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 की पहली तिमाही में 27 मिलियन स्मार्टफोन बिके।

रिपोर्ट में आगे बताया कि पहली बार, चीन की किसी कंपनी ने सबसे ज़्यादा स्मार्टफोन भारत में बेचे। शाओमी रेडमी नोट 4 ने सैमसंग गैलेक्सी जे2 को पीछे छोड़ दिया। 2016 की चौथी तिमाही में गैलेक्सी जे2 सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा था।

बात करें चीनी हैंडसेट निर्माताओं की तो, 2016 की चौथी तिमाही की तरह ही भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में टॉप पांच में शाओमी, वीवो, लेनोवो और ओप्पो का कब्ज़ा रहा। हालांकि, सैमसंग ने 28.1 फीसदी मार्केट शेयर के साथ पहला स्थान बरकरार रखा। शाओमी 14.2 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे जबकि वीवो 10.5 फीसदी मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर रही। लेनोवो और ओप्पो ने 9.5 और 9.3 फीसदी मार्केट शेयर के साथ क्रमशः चौथा और पांचवा स्थान बरकरार रखा।

आईडीसी का कहना है कि 2017 की पहली तिमाही में सैमसंग ने जे2 सीरीज़, सी9 और एस सीरीज़ (2017 वेरिएंट) के साथ 10 लाख से ज़्यायदा यूनिट बेचे। शाओमी ने अपने रेडमी नोट 4 और रेडमी 4ए स्मार्टफोन लॉन्च करे के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। आईडीसी का कहना है कि इन लॉन्च के साथ ही कंपनी को ऑनलाइन बिक्री में 40.6 फीसदी शेयर हासिल करने में मदद मिली।

वीवो ने लेनोो और ओप्पो को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया। और 10,000 रुपये से कम वाले सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत की। लेनोवो ने ऑफलाइन चैनल में विस्तार के लिए संघर्ष करते हुए इस तिमाही में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की। ओप्पो ने पिछली तिमाही की तुलना में 2017 की पहली तिमाही में 14 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की और पिछले साल इसी तिमाही की तुलना में करीब दोगुनी बढ़त हासिल की।

इसके अलावा नए आईडीसी डेटा से खुलासा होता है कि 2017 की पहली तिमाही में बिकने वाले 94.5 प्रतिशत स्मार्टफोन 4जी थे। और करीब 5 से 10 प्रतिशत स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल या इससे ज़्यादा का रियर कैमरा था। नए डेटा में यह भी दावा कियाय गया है कि 2017 की पहली तिमाही में 5 इंच से कम स्क्रीन वाले मोबाइल फोन की बिक्री में कमी आई और 2016 की पहली तिमाही में 40.3 प्रतिशत की तुलना में 2017 की पहली तिमाही में कुल 21.2 प्रतिशत हिस्सा रह गया।

आईडीसी के डेटा के मुताबिक, चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने बड़े स्क्रीन वाले मोबाइल पेश किए और 10 में से 9 फोन 5 इंच या इससे ज़्यादा बड़े स्क्रीन वाले थे।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox