Breaking News

Search

Comments

Wednesday 24 May 2017

गूगल लाया फैमिली ग्रुप, कैलेंडर और फोटो साझा करना हुआ आसान



गूगल लाया फैमिली ग्रुप, कैलेंडर और फोटो साझा करना हुआ आसान

ख़ास बातें

  • नए फ़ीचर को अभी चुनिंदा देशों के लिए उपलब्ध कराया गया है
  • यूज़र एक समय में एक फैमिली ग्रुप का हिस्सा बन सकते हैं
  • एक फैमिली ग्रुप में छह सदस्य तक हो सकते हैं
पिछले कुछ सालों में गूगल ने अपनी सेवाओं में कुछ काम के फैमिली शेयरिंग फ़ीचर जोड़े हैं। गूगल का इरादा इसके जरिए यूज़र के लिए अपने प्रियजनों के साथ कंटेट को आसानी से साझा कर सकने का है। सर्च दिग्गज़ ने पहले ही अपने यूज़र को म्यूज़िक शेयर करने और गूगल प्लसे 'गूगल प्ले म्यूज़िक फैमिली प्लान' व 'गूगल प्ले फैमिली लाइब्रेरी' जैसे दूसरे कंटेट साझा करने की सुविधा दी है। लेकिन, अब यूट्यूब टीवी, कैलेंडर, फोटोज़ और कीप में भी 'फैमिली ग्रुप' की शुरुआत कर दी गई है।

यूज़र माय अकाउंट पेज पर जाकर, एक फैमिली ग्रुप में छह सदस्य तक जोड़ सकते हैं। यूट्यूब टीवी के साथ, ग्रुप मेंबर किसी भी मशहूर केबल नेटवर्क से 35 डॉलर (करीब 2,300 रुपये) प्रति महीने पर लाइव स्ट्रीमिंग का मज़ा ले सकते हैं। यूज़र, अब फैमिली ग्रुप का इस्तेमाल कर फोटोज़ ऐप से आसानी से तस्वीरें साझा कर पाएंगे। इसके अलावा यूज़र किराने का सामान, टू-डू और दूसरे कंटेट की लिस्ट को भी 'कीप' के जरिए साझा कर सकते हैं।

सर्च दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''परिवार के सदस्य कई सारी चीजें साझा करते हैं- अब हम शेयरिंग को और ज़्यादा आसान बना रहे हैं। अब आप गूगल पर अपने फैमिली ग्रुप के साथ जुड़कर पहले से ज़्यादा आसानी से चीजें साझा कर पाएंगे।''

इसके अलावा कैलेंडर ऐप में फैमिली ग्रुप के शामिल होने का मतलब है कि आपके फैमिली ग्रुप द्वारा प्लान की जाने वालीं एक्टिविटी के लिए एक अलग कैलेंडर दिया गया है। इस फ़ीचर की मदद से परिवार में होने वाले उन फंक्शन को याद रखना आसान होगा जिन्हें आप अक्सर भूल जाते हैं।

गौर करने वाली बात है कि, अभी इन सेवाओं में फैमिली शेयरिंग फ़ीचर को ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, जापान, मैक्सिको, न्यूज़ीलैंड, रूस, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स में उपलब्ध कराया गया है।

एंड्रॉयड पुलिस के मुताबिक, एक यूज़र एक समय में सिर्फ एक फैमिली ग्रुप का हिस्सा बन सकता है। और हर 12 महीने में सिर्फ एक बार फैमिली ग्रुप मेंबरशिप को बदला जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox