Breaking News

Search

Comments

Thursday 25 May 2017

सोनी बंद करेगी एक्सपीरिया एक्स सीरीज़: रिपोर्ट



सोनी बंद करेगी एक्सपीरिया एक्स सीरीज़: रिपोर्ट
उम्मीद से कम बिक्री के आंकड़ों के बाद, सोनी द्वारा अपने स्मार्टफोन पोर्टफोलियो की एक सीरीज़ बंद करने की ख़बर हैं। कंपनी के 'प्रीमियम स्टैंडर्ड' स्मार्टफोन एक्सीपिरया एक्स और एक्सपीरिया एक्स कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। इन दोनों ही स्मार्टफोन के अपग्रेडेड वेरिएंट इस साल लॉन्च नहीं किए जाएंगे।

एक्सपीरिया ब्लॉग की रिपोर्ट के अनुसार, सोनी ने उम्मीद के मुताबिक बिक्री को कारण बताते हुए 2017 इनवेस्ट डे में इस बारे में पुष्टि कर दी। 'प्रीमियम स्टैंडर्ड' स्मार्टफोन को किफ़ायती दाम में प्रीमियम स्पेसिफिकेशन देने के इरादे से लॉन्च किए गए थे। और इन स्मार्टफोन को जापान में अच्छी कामयाबी मिली लेकिन दूसरे देशों में बिक्री का आंकड़ा बहुत अच्छा नहीं रहा। जापान में सोनी ने बिक्री के 85 फ़ीसदी लक्ष्य को पूरा कर लिया, जबकि अंतर्राष्ट्रीय तौर पर यह आंकड़ा 31 फ़ीसदी ही रहा। निराश करने वाले इन आंकड़ों के साथ, कंपनी द्वारा एक्सपीरिया एक्स और एक्सपीरिया एक्स कॉम्पेक्ट के अपग्रेडेड वेरिएंट को लॉन्च ना करना वाज़िब ही लगता है।

पिछले साल, सोनी ने अपनी नई एक्सपीरिया एक्स सीरीज़ पर ध्यान देने के चलते सी और एम सीरीज़ को बंद कर दिया था। तब से लेकर अब तक, सोनी ने इस सीरीज़ में कुछ स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें फ्लैगशिप स्तर के स्मार्टफोन जैसे सोनी एक्सपीरिया एक्सज़ेड प्रीमियम और एक्सपीरिया एक्सए1 जैसी किफ़ायती डिवाइस शामिल हैं। 'प्रीमियम स्टैंडर्ड' स्मार्टफोन सेगमेंट को बंद करना ना केवल बिज़नेस के लिहाज़ से ठीक लगता है बल्कि इससे सोनी के स्मार्टफोन के नाम को लेकर असमंजस भी कम होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनी अब अपने फ्लैगशिप और मिड-रेंज डिवाइस जैसे एक्सज़ेड प्रीमियम, एक्सपीरिया एक्सज़ेडएस, एक्सपीरिया एक्सए1 और एक्सपीरिया एक्सए1 अल्ट्रा पर ध्यान देगी।

बात करें कंपनी की 2017 की योजना की तो, सोनी द्वारा सिर्फ उन्हीं तकनीक पर ध्यान देने की ख़बर है जिन्हें सोनी खुद डिलीवर कर सकती है। और इसका उद्देश्य अपने मुख्य बाज़ारों जैसे जापान, पूर्वी एशिया, मध्य एशिया और यूरोप पर फोकस करने का है। रिपोर्ट के मुताबिक, सोनी भारत जैसे बाजारों पर कम ध्यान देगी क्योंकि यहां बजट स्मार्टफोन का प्रभुत्व है।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox