Breaking News

Search

Comments

Wednesday 31 May 2017

आईआरसीटीसी पर भुगतान करना होगा आसान, जल्द आएगा 'बाय नाउ पे लेटर' फ़ीचर


 

आईआरसीटीसी पर भुगतान करना होगा आसान, जल्द आएगा 'बाय नाउ पे लेटर' फ़ीचर

ख़ास बातें

  • नए फ़ीचर से ग्राहक बिना भुगतान किए ही टिकट बुक कर सकेंगे
  • टिकट बुक करने के 14 दिन के अंदर ग्राहकों को भुगतान करना होगा
  • इस फ़ीचर के जल्द आने की उम्मीद है
इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज़्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में रेलवे टिकट के लिए 'कैश ऑन डिलीवरी' लॉन्च की थी। अब आईआरसीटीसी टिकट खरीदने के लिए नया फ़ीचर लॉन्च करने के लिए तैयार है। जल्द ही आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकट खरीदकर बाद में भुगतान कर सकेंगे। इस फ़ीचर के आने के बाद बुकिंग के समय परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

नए आईआरसीटीसी फ़ीचर को लाने के लिए मुंबई की ईपेलेटर के साथ साझेदारी की गई है जो अभी 'बाय नाउ. पे लेटर' पेमेंट सॉल्यूशन मुहैया कराती है। यह कंपनी अकसर ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों को भुगतान करने के लिए 14 दिन का समय देती है।

ईपेलेटर का कहना है कि, 'बाय नाउ पे लेटर' फ़ीचर उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जो बुकिंग के समय बिना भुगतान किए अपने रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। नई भुगतान प्रक्रिया के तहत, आईआरसीटीसी ग्राहक ट्रांज़ेक्शन करने की तारीख के 14 दिन के भीतर अपना भुगतान कर सकते हैं।

साझेदारी की बात करें तो, ईपेलेटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांज़ेक्शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी का है। कंपनी ने स्पष्ट करते हुए बताया कि 'बाय नाउ पे लेटर' फ़ीचर के जरिए, यूज़र को अपने आधार और पैन कार्ड जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी जिसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आने पर इस फ़ीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इस प्रक्रिया को समझाते हुए, ईपेलेटर के सह-संस्थापक और हेड ऑफ बिज़नेस डेवलेपमेंट, अक्षत सक्सेना ने कहा कि, आईआरसीटीसी पर नए ''बाय नाउ पे लेटर'' फ़ीचर के लिए किसी ग्राहक की योग्यता के लिए उसके पुराने ट्रांज़ेक्शन और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी।

ईपेलेटर की शुरुआत मुंबई में दिसंबर 2015 में हुई थी। ईपेलेटर एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करती है। नए आईआरसीटीसी फ़ीचर की जानकारी सबसे पहले बिज़नेसवर्ल्ड डिसरप्ट द्वारा दी गई।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox