Breaking News

Search

Comments

Monday, 22 May 2017

Facebook से ऑर्डर कर पाएंगे खाना, जारी हुआ नया फ़ीचर


Facebook से ऑर्डर कर पाएंगे खाना, जारी हुआ नया फ़ीचर

ख़ास बातें

  • यह फ़ीचर अभी अमेरिका में चुनिंदा यूज़र के लिए उपलब्ध है
  • फोन वेब और ऐप दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है
  • 'ऑर्डर फूड' फ़ीचर के लिए डिलीवरीडॉटकॉम व स्लाइस के साथ साझेदारी की है
फेसबुक पर खाना ऑर्डर करने के लिए 'ऑर्डर फूड' नाम से एक नया फ़ीचर जारी किया जा रहा है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook का उद्देश्य है कि यूज़र ज़्यादा से ज़्यादा ऐप इस्तेमाल करें और वो दूसरे कामों के लिए विभिन्न दूसरे ऐप का इस्तेमाल ना करें। फेसबुक ने ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए वेब और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर नया विकल्प 'Order Food' दे दिया है। यह 'ऑर्डर फूड' फ़ीचर अभी चुनिंदा यूज़र के लिए उपलब्ध है और इसे अमेरिकी यूज़र के लिए सबसे पहले उपलब्ध कराया गया है।

Facebook का यह नया फ़ीचर अमेरिका में कंपनी की Delivery.com के साथ हुई साझेदारी के चलते संभव हुआ है। इस साझेदारी का ऐलान पिछले साल अक्टूबर में हुआ था। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, यह विकल्प फेसबुक के साइड बार या ऐप के मुख्य मेन्यू में दिख रहा है। इस पर क्लिक करने से, Order Food विकल्प सपोर्ट करने वाले सभी रेस्तरां की लिस्ट दिखा देगा। इन रेस्तरां को तस्वीरों, रेटिंग, कुज़ीन और कीमत के साथ दिखाया जाएगा। फ़ीचर में नीचे की तरफ़ एक स्टार्ट ऑर्डर बटन है, जिस पर क्लिक करने से आप चुने गए रेस्तरां के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंग। इसके बाद आपको रेस्तरां जानकारी दी जाएगी कि रेस्तरां डिलीवरी या पिकअप के लिए खुला है या नहीं। इसके बाद आप डिलीवरी एड्रेस डाल सकते हैं या फिर पिकअप के लिए स्विच कर सकते हैं। इसके बाद मेन्यू में जाकर, आप जो भी ऑर्डर करना चाहते हैं उस विकल्प को चुन सकते हैं। फिर डिलीवरी शुल्क, अंतिम भुगतान, अपना कार्ट जांचने, भुगतान का तरीका चुनने के बाद ऑर्डर को कन्फर्म कर सकते हैं।

ऑर्डर फूड फ़ीचर बेहद आसान है और एक बार इस्तेमाल करना शुरू करने के बाद इसे खुद समझा जा सकता है। एक बार ऑर्डर कन्फर्म होने के बाद, डिलीवरी में लगने वाले औसत समय की जानकारी दी जाती है। लेकिन, अभी हम इस फ़ीचर को टेस्ट नहीं कर सके क्योंकि अभी नया 'ऑर्डर फूड' फ़ीचर अमेरिका में चुनिंदा यूज़र के लिए ही उपलब्ध है। दूसरे देशों में इस फ़ीचर को जारी किए जाने के बारे में फेसबुक की कोई योजना नहीं है। डिलीवरीडॉटकॉम जैसे फूड ऑर्डर सर्विस और स्लाइस को फेसबुक के बड़े डेटाबेस के चलते इस नए फ़ीचर से निश्चित तौर पर बड़ा फायदा मिलेगा।  फेसबुक ने इस नए फ़ीचर की पुष्टि टेकक्रंच से की।
यूज़र के नज़रिए से देखें, तो अब उन्हें खाना ऑर्डर करने के लिए किसी दूसरे ऐप को खोलने की जरूरत नहीं होगी। और यह अतिरिक्त काम भी फेसबुक से ही किया जा सकेगा। कैब मुहैया कराने वाली उबर ने भीप उबरईट्स के साथ ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने के लिए बाजार में कदम रखा है्। और इसी महीने भारत में अपनी सेवा लॉन्च की है। हालांकि, फेसबुक ने अभी इस फ़ीचर को अपने ऐप में उपलब्ध कराया है और उबर की तरह एक अलग ऐप लॉन्च नहीं किया है।

No comments:

Post a Comment

comment here

AddToAny

Recent

Adbox